फ्लू से बचने के 5 आसान उपाय

फ्लू से बचने के 5 आसान उपाय

सेहतराग टीम

हर साल लाखों लोग इन्फ्लुएंजा यानी फ्लू के प्रभाव में आ जाते हैं। ज्यादातर लोग एक हफ्ते के अंदर ठीक हो जाते हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए यह घातक साबित हो सकता है। इन्फ्लुएंजा यानी फ्लू के सामान्य लक्षण बुखार, सूखी खांसी, मांशपेशियों और जोड़ों में दर्द, गले में खराश और नाक बहना हैं। मौसमी बीमारी आमतौर पर सर्दियों में आती है। इसलिए हम पहले से खुद को तैयार कर इससे बच सकते हैं। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में तो फ्लू पूरे साल हो सकता है जिसे रोकना मुश्किल हो जाता है लेकिन इसकी रोकथाम करना बहुत जरूरी है। इस आलेख में यही बताया गया है कि आप अपने और आसपास के लोगों की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं।

टीका लगवाएं-

फ्लू और इसकी गभीर जटिलताओं से खुद को बचने के लिए टीका लगवाना सबसे प्रभावी तरीका है। फ्लू का टीका गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही जरूरी है। यह गर्भावस्था के किसी भी स्टेज में लगाया जा सकता है। फ्लू का टीका 6 महीने से 5 साल तक के बच्चों, बुजुर्ग, पुरानी बीमारी से पीड़ित लोग और मरीज की देखभाल करने वाले लोगों के लिए भी जरूरी है। लेकिन याद रहे कि फ्लू के टीके से फ्लू का बचाव हो जाता है लेकिन टीकाकरण के बाद दो या तीन तक दर्द या बुखार महसूस करना पूरी तरह से समान्य और स्वाभाविक प्रतिक्रिया है।

हाथों को नियमित धोएं-

साफ हाथ फ्लू सहित कई अन्य संक्रमित बीमारियों से बचाते हैं। अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं और साफ तौलिये से हाथों को सुखाएं। यदि साबुन और पानी हर जगह नहीं मिल सकता है तो आप अल्कोहल बेस्ड हैंडरब का इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखें हाथों को साफ रखने की आदत आपको और आपके परिवार को स्वस्थ रखने का आसान तरीका है।

अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें-

कीटाणु आपके शरीर में आंखों, नाक और मुंह के द्वारा प्रवेश करते हैं।  इसलिए अगर आपको अपनी आंखें, नाक या मुंह को छूना है, तो छूने से पहले हाथों को टिशू पेपर से साफ करें या अपने हाथों को धोएं। आप उन सभी चीजों को नहीं रोक सकते हैं जो आपको बीमार करती हैं लेकिन इस छोटी सी आदत से आप अपने आप को संक्रमण से दूर रख सकते हैं।

बीमार लोगों से दूर रहने का प्रयास करें-

फ्लू संक्रामक होता है। यह भीड़-भाड़ वाले स्थानों, जैसे सार्वजनिक परिवहन, स्कूलों और नर्सिंग होम और सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान आसानी से फैलता है। एक संक्रमित व्यक्ति के छींकने से वायरस कम से कम 1 मीटर तक फैलता हैं और दूसरों को संक्रमित कर देता हैं। इसलिए जितना हो सके संक्रमित लोगों से दूर रहें।

घर पर रहें-

यदि आप फ्लू से प्रभावित हैं तो हो सके तो घर पर रहें। क्योंकि आपके द्वारा दुसरे भी प्रभावित हो सकते हैं। खासकर कैंसर, ह्रदय रोग और एचआईवी के रोगी ज्यादा सावधान रहें। अपने आप को लोगों से दूर रखकर फ्लू को फैलने से रोका जा सकता है और जान बचाई जा सकती है।

 

इसे भी पढ़ें-

निमोनिया के लक्षण से लेकर बचाव के बारे में पूरी जानकारी यहां मिलेगी

लंबे समय तक गूथा आटा न करें इस्‍तेमाल, फ्रि‍ज में रखना भी नहीं है सही

राष्ट्रीय मिर्गी दिवस: मिर्गी से जुड़ी सटीक जानकारी पाएं, ऐसे करें बचाव

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।